GST परिषद ने अनुपालन नियमों में ढील दी, तेज रिफंड और कम जुर्माने के दरवाजे खोले

Generic user silhouette icon वरदा खाड़े - 0 मिनट में पढ़ें

अंतिम अपडेट: 9 अक्टूबर 2026 - 12:52 pm

GST परिषद ने कारोबारियों के लिए रोजमर्रा के टैक्स अनुपालन को आसान बनाने के उद्देश्य से कई बदलावों को मंजूरी दी है, जिसमें तेज रिफंड, कम दंड और कम मामलों में टैक्सपेयर्स को सीधे टैक्स अधिकारियों से निपटना होता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में परिषद की 57वीं बैठक में लिए गए निर्णयों में रजिस्ट्रेशन और रिफंड से लेकर इनपुट टैक्स क्रेडिट, राज्यों के बीच वस्तुओं के प्रवर्तन और आवाजाही जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

टैक्स दरों पर केंद्रित पिछली बैठकों के विपरीत, इस बार GST रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था. इसके बजाय इस बात पर जोर दिया गया कि बिज़नेस के अंदर आने के बाद सिस्टम कैसे काम करता है.

GST रिफंड बहुत तेज हो सकता है

सबसे बड़े बदलावों में से एक रिफंड से संबंधित है.

परिषद ने सुझाव दिया कि पात्र रिफंड दावों का 90% रिस्क-आधारित स्वचालित सिस्टम के माध्यम से टैक्स अधिकारी के हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना संसाधित किया जाए.

रिफंड क्लेम स्वीकार होने के बाद, रिफंड ऑर्डर वर्तमान में सात दिनों की तुलना में तीन कार्य दिवसों के भीतर जारी किए जाने की उम्मीद है.

रिफंड एप्लीकेशन को स्वीकार करने के लिए उपलब्ध समय भी 15 दिनों से घटाकर 10 दिनों कर दिया जाएगा. अगर उस अवधि के भीतर न तो स्वीकृति या कमी का ज्ञापन आता है, तो क्लेम को स्वीकृत माना जाएगा.

टैक्सपेयर के इलेक्ट्रॉनिक कैश लेजर में पड़े अतिरिक्त पैसे भी ऑटोमैटिक रिफंड के लिए पात्र होने के लिए सेट किए जाते हैं.

इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड प्राप्त करने के लिए अधिक बिज़नेस

परिषद ने व्यापारियों के लिए संचित इनपुट टैक्स क्रेडिट की वसूली की संभावना भी बढ़ाई.

इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर के तहत, पात्र इनपुट सेवाओं पर रिफंड 1 नवंबर, 2026 से क्रेडिट के लिए उपलब्ध होगा.

यह लाभ बाद में 1 अप्रैल, 2027 से पात्र क्रेडिट के लिए इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर के तहत निर्यातकों और व्यवसायों के लिए प्लांट और मशीनरी को बढ़ाया जाएगा. प्लांट और मशीनरी से संबंधित रिफंड 60 महीनों में फैला दिए जाएंगे.

इनपुट टैक्स क्रेडिट उन कुछ खर्चों के लिए भी खोला जाएगा, जिन्हें पहले प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था, जिसमें फैक्टरी परिसर के बाहर कर्मचारियों, दूरसंचार टावरों और पाइपलाइनों के लिए लिया गया स्वास्थ्य और जीवन इंश्योरेंस शामिल है.

मुफ्त नमूने और समाप्त हुए स्टॉक के लिए निर्दिष्ट परिस्थितियों में भी क्रेडिट उपलब्ध होगा जो कानून द्वारा नष्ट किए जाने के लिए आवश्यक है.

GST नोटिस के लिए ₹10,000 फ्लोर पेश किया गया

छोटे विवादों का भी समाधान किया जा रहा है.

प्रस्तावित बदलावों के तहत, GST नोटिस जारी नहीं किए जाएंगे, जहां शामिल राशि ₹10,000 से कम है.

परिषद ने सामान्य पेनल्टी को ₹25,000 से घटाकर ₹10,000 करने की भी सिफारिश की.

एक और महत्वपूर्ण बदलाव अभियोजन से संबंधित है. अभियोजन शुरू करने की सीमा ₹1 करोड़ से बढ़ाकर ₹5 करोड़ करने का प्रस्ताव है, जबकि परिषद ने GST के तहत गिरफ्तारी की शक्ति को हटाने की भी सिफारिश की है.

एक साथ लिए गए बदलावों से छोटे प्रक्रियात्मक मुद्दों के इलाज के बजाय बड़े मामलों की तरह ही प्रवर्तन को अधिक आनुपातिक बनाने का प्रयास होता है.

वास्तविक खरीदारों के लिए राहत पर विचार किया जा रहा है

जब सप्लाई चेन में कहीं और कुछ गड़बड़ी होती है, तो काउंसिल ने एक समस्या पर भी ध्यान दिया है, जिसका सामना बिज़नेस को इनपुट टैक्स क्रेडिट के आसपास करना पड़ा है.

खरीदार के पास एक मान्य बिल हो सकता है, माल प्राप्त किया है और सप्लायर को भुगतान किया है, लेकिन सप्लायर के गैर-अनुपालन के कारण अभी भी क्रेडिट में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

एक अधिकारी कमेटी अब यह जांच करेगी कि ऐसे वास्तविक खरीदारों की सुरक्षा कैसे की जा सकती है.

कमेटी को इस मुद्दे का अध्ययन करने के लिए तीन महीने दिए गए हैं, इससे पहले कि वह GST परिषद को निर्णय ले. 1 अप्रैल, 2027 से कार्यान्वयन का लक्ष्य रखा जा रहा है.

आसान होने के लिए रजिस्ट्रेशन और रिटर्न

GST रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में बदलाव भी किया गया है.

एप्लीकेशन फॉर्म को फिर से डिज़ाइन किया जाएगा, ताकि बिज़नेस केवल उनसे संबंधित फील्ड देख सकें, जबकि अनुरोध किए जाने वाले डॉक्यूमेंट के उद्देश्य को अधिक स्पष्ट रूप से समझाया जाएगा.

व्यापार के नाम, निदेशक, भागीदार और बिज़नेस के अतिरिक्त स्थानों जैसे विवरण शामिल करने वाले नियमित बदलाव ऑटोमैटिक रूप से स्वीकार किए जाने की उम्मीद है.

रजिस्ट्रेशन का कैंसलेशन भी धीरे-धीरे ऑटोमेटेड हो जाएगा, जो छोटे टैक्सपेयर्स से शुरू होगा.

परिषद ने ₹5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले व्यवसायों के लिए एक वैकल्पिक सिस्टम को भी सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी है, जो केवल उपभोक्ताओं को बेचती है. प्रस्तावित व्यवस्था के तहत, पात्र बिज़नेस अपने टैक्स का तिमाही भुगतान करते समय वार्षिक रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

राज्यों में चल रहे सामान के लिए कम स्टॉप

पूरे भारत में वस्तुओं को ट्रांसपोर्ट करने वाले बिज़नेस को भी सड़क पर कम चेक का सामना करना पड़ सकता है.

प्रस्तावित सिस्टम के तहत, वाहनों को तभी रोक दिया जाएगा जब कम से कम संयुक्त आयुक्त रैंक के अधिकारी से विशिष्ट खुफिया जानकारी और पूर्व प्राधिकरण हो.

निरीक्षण अधिकार आमतौर पर राज्य के अधिकारियों के पास होते हैं जहां यात्रा शुरू होती है या समाप्त होती है. जिन राज्यों के माध्यम से वाहन केवल गुजरता है वे नियमित रूप से कंसाइनमेंट को रोक नहीं पाएंगे.

डॉक्यूमेंट इलेक्ट्रॉनिक रूप से चेक किए जाते रहेंगे, जबकि फिज़िकल इंस्पेक्शन का उद्देश्य अधिक लक्षित होना है.

छोटे ऑनलाइन विक्रेताओं को नए राज्यों के लिए आसान रास्ता मिलता है

परिषद ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिक्री करने वाले छोटे व्यवसायों के लिए GST की आवश्यकताओं को आसान बनाने का भी प्रस्ताव रखा है.

ऐसे विक्रेता, शर्तों और प्लेटफॉर्म की सहमति के अधीन, किसी अन्य राज्य में अपने बिज़नेस के प्रमुख स्थान के रूप में ई-कॉमर्स ऑपरेटर के वेयरहाउस का उपयोग कर सकते हैं.

जो छोटे विक्रेताओं को अपने खुद के भौतिक परिसर की स्थापना किए बिना अपने गृह राज्य के बाहर बाजारों में प्रवेश करने की अनुमति दे सकता है.

GST प्रशासन अधिक स्वचालित मॉडल की ओर बढ़ रहा है

नवीनतम निर्णयों के माध्यम से चल रही व्यापक दिशा एक सिस्टम की ओर एक बदलाव है जहां नियमित अनुपालन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संभाला जाता है और शारीरिक हस्तक्षेप उन मामलों के लिए आरक्षित किया जाता है जिनके लिए अधिक ध्यान की आवश्यकता होती है.

सरकार फेसलेस केंद्रीय GST प्रशासन की दिशा में भी काम कर रही है. अगले केंद्रीय बजट से पहले परामर्श के लिए एक रूपरेखा जारी किए जाने की उम्मीद है, जिसके कार्यान्वयन का लक्ष्य 2027-28 है.

इसलिए नवीनतम सुधारों से GST की दरों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इस सिस्टम के साथ बिज़नेस के अनुभव के कई हिस्सों में बदलाव होता है - रजिस्टर्ड होने से लेकर रिफंड का क्लेम करने से लेकर देश भर में नोटिसों के साथ व्यवहार करने और वस्तुओं को ले जाने तक.

बिज़नेस के लिए, व्यावहारिक प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा कि व्यक्तिगत उपायों को कितनी जल्दी लागू किया जाता है. कुछ बदलावों में नवंबर 2026 से 2027 तक की विशिष्ट समय-सीमा होती है, जो रोलआउट को निर्णयों की तरह ही महत्वपूर्ण बनाती है.

मुफ्त ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट
अनंत अवसरों के साथ मुफ्त डीमैट अकाउंट खोलें.
  • सीधे ₹20 ब्रोकरेज
  • नेक्स्ट-जेन ट्रेडिंग
  • एडवांस्ड चार्टिंग
  • ऐक्शनेबल आइडिया
+91
''
आगे बढ़ने पर, आप हमारे नियम व शर्तों* से सहमत हैं
मोबाइल नंबर इससे संबंधित है
या
hero_form

डिस्क्लेमर: सिक्योरिटीज़ मार्केट में इन्वेस्टमेंट मार्केट जोखिमों के अधीन है, इन्वेस्ट करने से पहले सभी संबंधित डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. विस्तृत डिस्क्लेमर के लिए, कृपया यहां क्लिक करें.

मुफ्त डीमैट अकाउंट खोलें

5paisa कम्युनिटी का हिस्सा बनें - भारत का पहला लिस्टेड डिस्काउंट ब्रोकर.

+91

आगे बढ़ने पर, आप सभी नियम व शर्तों* से सहमत हैं

footer_form